VIGILANCE AWARENESS WEEK

  •  

ACHIEVEMENTS & EVENTS

  • slide

 

प्रक्रिया ई-भुगतान के लिए

ई-भुगतान करने के लिए प्रक्रिया

(क) व्यक्ति ई-भुगतान सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक इंटरनेट खाता खोलने के लिए बैंक ऑफ इंडिया, न्हावा शेवा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, न्हावा शेवा ब्रांच के अर्थात नामित बैंक से संपर्क करना चाहिए करने के इच्छुक।

(ख) CBEC ICEGATE (कम से एक कस्टम ई-भुगतान गेटवे (CEG) की स्थापना की है www.icegate.gov.in )। उपयोगकर्ताओं को, जो पहले से ही ICEGATE के साथ पंजीकृत हैं स्वचालित रूप से किसी भी आगे की पंजीकरण प्रक्रिया के बिना पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में ई-भुगतान की सुविधा का लाभ उठाने में सक्षम हो जाएगा। हालांकि, यहां तक उपयोगकर्ताओं को, जो ICEGATE साथ पंजीकृत नहीं हैं एक अपंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में लाभ उठा सकते हैं ई-भुगतान सुविधा।

(ग) ICEGATE मुख पृष्ठ में, एक व्यक्ति मुख्य मेनू से ई-भुगतान आइकन चुन सकते हैं या अगर वह ICEGATE (दस्तावेज़ दाखिल की तरह) के किसी भी अन्य मॉड्यूल का उपयोग कर रहा है, वह पक्ष स्क्रीन से ई-भुगतान विकल्प चुन सकते हैं मेन्यू।

(घ) ई-भुगतान विकल्प को चुनने पर, ई-भुगतान पेज खुल जाएगा। उपयोगकर्ताओं को पहले से ही ICEGATE के साथ पंजीकृत अपने उपयोगकर्ता नाम और पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में पासवर्ड के साथ प्रवेश कर सकते हैं। इसके बाद उनके (व्यक्तिगत) वेब पेज खोलता था जो प्रवेश के बिल उनके द्वारा दायर के लिए सभी बकाया चालान विवरण (कम से कम 5 दिन पुरानी) को प्रदर्शित करेगा।

(ई) व्यक्ति एक अपंजीकृत उपयोगकर्ता है, या वह ICEGATE के माध्यम से उसके द्वारा दायर नहीं दस्तावेजों पर शुल्क के भुगतान करने का इरादा रखता है, तो वह ई-भुगतान आयातक के आईई कोड दर्ज करके कर सकते हैं। CEG आईई कोड के खिलाफ सभी बकाया चालान प्रदर्शित करेगा।

(च) एक बार अवैतनिक चालान की सूची पंजीकृत / अपंजीकृत उपयोगकर्ता के लिए प्रदर्शित किया जाता है, वह चयन करना होगा एक € œPAYâ € ?? कर्तव्य भुगतान के लिए चालान के खिलाफ विकल्प।

(छ) चालान के चयन पर उपयोगकर्ता एक € œdesignatedâ € का विकल्प दिखाए जाएंगे ?? ई-भुगतान के प्रयोजन के लिए बैंकों। उपयोगकर्ता JNCH पर ई-भुगतान के लिए अधिकृत दो बैंकों में से किसी का चयन कर सकते हैं।

(ज) इसके बाद, उपयोगकर्ता चयनित बैंक की वेब पेज देखेंगे। वह एक एक € œInternet Customerâ € के रूप में प्रवेश करने की आवश्यकता होगी ?? बैंक की।

(I) बैंक साइट में सफल प्रवेश के बाद, उपयोगकर्ता राशि का भुगतान किया जाना भी शामिल है चालान के विवरण दिखाया जाएगा। उपयोगकर्ता भुगतान विकल्प की पुष्टि करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

(जे) सफल भुगतान पर, एक साइबर रसीद सफल लेन-देन पर बैंक द्वारा उत्पन्न हो जाएगा। इसके बाद, उपयोगकर्ता अपने संदर्भ के लिए साइबर प्राप्ति के प्रिंटआउट ले सकते हैं। बैंक बैंक लेन-देन पूरा होने के बाद वापस CEG (सीमा शुल्क ई-भुगतान गेटवे) में आने के लिए उपयोगकर्ता का संकेत देगा।

(के) उपयोगकर्ता सौदे को पूरा करने ICEGATE साइट पर वापस आना चाहिए।

(एल) एक अधूरी लेन-देन या लिंक विफलता के मामले में, एक सत्यापित विकल्प स्वचालित रूप से शुल्क भुगतान विवरण के सत्यापन के लिए चिंतित चालान के खिलाफ सक्रिय है। अधूरा लेनदेन के मामले में, आयातक / चा वापस ICEGATE के पास जाकर चालान के खिलाफ सत्यापित विकल्प चुनना होगा। सत्यापित करें विकल्प का चयन करने पर, आयातक / चा लेन-देन पूरा करने के लिए बैंक के साइट पर वापस ले लिया है। सत्यापित विकल्प भुगतान की तिथि के पर प्रयोग किया जाना चाहिए, और विकल्प को डी-सक्रिय हो जाएगा अगले दिन।

(एम) ई-भुगतान के बाद CEG पर किया जाता है, ICEGATE ICES स्थान पर भुगतान विवरण भेज देंगे। इसके बाद, बिल ऑफ इंट्री स्वचालित रूप से परीक्षा कतार में ले जाएँ जाएगा।

(एन) आयातक / चा ई-भुगतान के मामले में माल की निकासी के लिए भुगतान की कोई सबूत का उत्पादन जरूरत नहीं है। हालांकि, वह अपने ही सुविधा के लिए भविष्य में संदर्भ के लिए उसके साथ साइबर रसीद की प्रतिलिपि रखने की सलाह दी है

Print Friendly

QR code based Sampling Solution

LATEST UPDATES

Latest Updates from RMS Facilitation Centre

  • Status at 17:50 08-Oct-2021

  • All Bills of Entry registered upto 17:50 08-Oct2021 of AEO Importers have been attended.

  • All Bills of Entry registered up to 16:30 08-Oct-2021 of non-AEO Importers have been attended.

E-Helpline