ACHIEVEMENTS & EVENTS

  • slide

 

मुख्य आयुक्त के कार्यालय
क्रमांक नाम कमरे में। नहीं संपर्क करें
1 मोहन कुमार सिंह
सीमा शुल्क के चीफ कमिश्नर
मुंबई जोन द्वितीय
बी-604 27242393 / Ext.801, PA: 27,240,503 / Ext.802 ईमेल: - ccu-cusmum2@nic.in / chiefcom@jawaharcustoms.gov.in
क्रमांक नाम प्रभार आयोजित (एन एस -1) संपर्क नंबर इंटरकॉम
1

				
श्री राजीव रंजन
अतिरिक्त आयुक्त   Ext -----
2
श्री आयुष कठेरिया
उपायुक्त 96549 03991 Ext.  
 

क्षेत्राधिकार:
1. मुंबई सीमा शुल्क जोन द्वितीय राजस्व संग्रह के मामले में देश में सबसे बड़ी सीमा शुल्क क्षेत्र है और राष्ट्रीय सीमा शुल्क राजस्व के बारे में 20% योगदान देता है। यह कंटेनर (जे एन पोर्ट) द्वारा नियंत्रित किया जाता आयात और निर्यात माल के मामले में भी सबसे बड़ी है।

2. मुंबई सीमा शुल्क जोन द्वितीय अक्टूबर 2002 में तत्कालीन मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र काट कर बनाया गया मूल रूप से यह जवाहरलाल नेहरू कस्टम हाऊस (JNCH), न्हावा शेवा और सहार एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स (एसीसी), मुंबई के शामिल। क्षेत्र ने जुलाई 2007 में पुनर्गठित किया गया था और सहार एसीसी मुंबई तृतीय क्षेत्र से जुड़ा था। वर्तमान में मुंबई सीमा शुल्क जोन द्वितीय जवाहर लाल नेहरू कस्टम हाऊस केवल (आयुक्त (आयात), आयुक्त (निर्यात) और आयुक्त (अपील)) शामिल हैं।

कार्य:
3. मुख्य आयुक्त जो जवाहरलाल नेहरू पोर्ट, न्हावा शेवा और महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के सीमा शुल्क काम पर क्षेत्राधिकार है मुंबई सीमा शुल्क जोन द्वितीय के अध्यक्ष हैं। आयात और JNCH का निर्यात आयुक्तालय: मुख्य आयुक्त (सीसी) दो आयुक्तालय यानी पर प्रशासनिक नियंत्रण और पर्यवेक्षण अभ्यास। सीसी सीमा शुल्क कानूनों और निर्देशों सहित सीमा नियंत्रण नियमों /, प्रशासनिक, तकनीकी और सतर्कता मामलों पर समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के उचित कार्यान्वयन की निगरानी करता है। मुख्य आयुक्त भी सीमा शुल्क क़ानून के तहत उस पर कोताही कुछ वैधानिक कार्यों का निर्वहन। सीसी एक समिति की समीक्षा उनके वैधता और औचित्य के लिए क्षेत्र में आयुक्तों द्वारा पारित अधिनिर्णय के आदेश के एक सदस्य है।

3 (i) सीसी भी मुंबई जोन द्वितीय के सीमा शुल्क (अपील) के आयुक्त (JNCH) के कामकाज की निगरानी।
3 (ii) मुख्य आयुक्त उत्पाद और सीमा शुल्क, वित्त मंत्रालय, नई दिल्ली केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड को सीधे रिपोर्ट।

4. मुख्य आयुक्त के कार्यालय से एक अतिरिक्त आयुक्त, एक सहायक आयुक्त और सहायक स्टाफ के होते हैं। वे निगरानी राजस्व संग्रह, व्यापार सरलीकरण उपायों के निर्माण, निवारक और विरोधी तस्करी चेक, बकाया राशि की वसूली, pendencies के निपटान, शिकायतों और व्यापार / सार्वजनिक की शिकायतों के निवारण में सहायता करते हैं। क्षेत्र और व्यापार के साथ प्रभावी बातचीत के भीतर आयुक्तालय के बीच समन्वय की सुविधा के लिए आयात और निर्यात आपरेशन भी मुख्य आयुक्त के कार्यालय द्वारा नियंत्रित किया मामला नहीं है। यह भी रहता है उत्पाद और सीमा शुल्क केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड राजस्व संग्रह और अन्य सीमा शुल्क से संबंधित काम में प्रगति आवधिक बयानों और रिपोर्टों के माध्यम से क्षेत्र के द्वारा प्राप्त की पोस्ट।

मुख्य आयुक्त के कार्यालय में सहायक आयुक्त आरटीआई अधिनियम के तहत अनुरोधों को हैंडल करने सीपीआईओ के रूप में नामित किया गया है।

Print Friendly