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स्थायी आदेश सं.07/2014

सीमा शुल्क आयुक्त (निर्यात), का कार्यालय
जवाहर लाल नेहरू कस्टम हाऊस, न्हावा शेवा, TAL-URAN
Dist- रायगढ़, महाराष्ट्र - 400 707

 एफ सं एस / 12 -Gen-53 / / 2013-14AM (एक्स) दिनांक: 15.05.2014

स्थायी आदेश सं: 07/2014  

विषय: निर्यात -Local जोखिम प्रबंधन सिस्टम प्रशासन-रेग में जोखिम प्रबंधन प्रणाली (RMS) का कार्यान्वयन

अधिकारियों के ध्यान में आमंत्रित किया है सार्वजनिक सूचना सं 14/2014 दिनांक 15.05.2014 और स्थायी आदेश संख्या 06/2014 दिनांक 15.05.2014 उपरोक्त विषय के संबंध में जारी किए हैं। ये निर्देश कहा पीएन के साथ पढ़ा जा रहे हैं और इसलिए वे अधिकारी हैं जो निर्यात और बाद निकासी लेखापरीक्षा कार्यों में स्थानीय जोखिम प्रबंधन के संबंध में विभिन्न भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को आवंटित कर रहे हैं के मार्गदर्शन के लिए हैं, और गोपनीय माना जा सकता है।

2. स्थानीय जोखिम प्रबंधन (प्रशासन): अतिरिक्त / SIIB के आरोप में संयुक्त आयुक्त, जो आयात के लिए LRM (प्रशासन) है उन स्थानों में LRM निर्यात के लिए (प्रशासन) जहां SIIB दोनों आयात और के लिए आम है होना जारी रहेगा निर्यात। अतिरिक्त / संयुक्त निर्यात आयुक्त (SIIB) उन स्थानों जहां निर्यात के लिए अलग SIIB है में LRM (Admin- निर्यात) के रूप में नामित किया जाएगा। डीसी / एसी और नामित SIIB में काम कर रहे अधिकारियों आरएमएस निर्यात के सिस्टम व्यवस्थापक द्वारा LRM निर्यात में उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। उन तुरंत प्रवेश करके LRM में अपने सौंपा पासवर्ड बदलना आवश्यक है और यह भी नियमित अंतराल पर बदलते पासवर्ड रखने के लिए। उन्हें सौंपे गए लक्ष्यीकरण और हस्तक्षेप गतिविधियों से निपटने के अलावा, सभी LRM (निर्यात) उपयोगकर्ताओं को भी ऐसे सभी शिपिंग बिल जो मदद की हो रहे हैं और किसी भी मूल्यांकन या परीक्षा के बिना लियो के लिए भेजे जा रहे हैं (चलो निर्यात ऑर्डर) के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। विसंगति, यदि कोई हो, इस तरह के बिल के संबंध में पाया तुरंत आगे की कार्रवाई के लिए LRM (प्रशासन-निर्यात) के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

3. में लक्ष्य निर्धारण आरएमएस (निर्यात): LRM निर्यात उपयोगकर्ताओं प्रणाली में लक्ष्य सम्मिलित करने के लिए सुविधा है। आरएमएस की 'लक्ष्यीकरण' सुविधा का उपयोग करना, यह खेप कि विशिष्ट खुफिया या अलर्ट (बुलाया लक्ष्य) के ब्यौरे से मेल पाबंदी करना संभव है। लक्ष्य तर्क उसे उपलब्ध कराए गए इंटरफ़ेस में उपयोगकर्ता द्वारा प्रणाली में डाला के संबंध में प्रत्येक शिपिंग बिल का मिलान करेंगे। मामले में एक मैच है, आरएमएस निर्यात डैशबोर्ड से टकराने के परिणाम और शिपिंग बिल पर एक्शन नहीं दिखाया जाएगा Targetor निर्देशों के आधार पर की जाएगी। आरएमएस निर्यात में लक्ष्य उपकरण Targetor को सत्यापित करने और उसकी बुद्धि या जानकारी पर सुधार करने के लिए अनुमति देता है। खेप की संख्या लक्ष्य का चयन करने या शॉर्टलिस्ट 'प्रभाव का विश्लेषण' नामक एक आरएमएस सुविधा के माध्यम से अनुमान लगाया जा सकता की संभावना है। लक्ष्य को ध्यान से डाला जाना चाहिए और इस तरह से कि, जहाँ तक संभव हो, आज्ञाकारी खेप की निकासी का आयोजन किया हुआ नहीं है। इसलिए, यह अधिकारियों की एक सीमित संख्या और 'प्रस्तावक' और लक्ष्य की 'अनुमोदक' की संतुष्टि का एक नोट सिस्टम पर दर्ज किया जाना चाहिए करने के लिए आरएमएस निर्यात में लक्षित सुविधा प्रदान करने के लिए निर्णय लिया गया है। LRM सिस्टम व्यवस्थापक (निर्यात) लक्ष्य प्रस्तावक और अनुमोदक के रूप में लक्ष्य के अधिकारियों नामित करेगा। जहां तक ​​संभव हो Targetor एसी / डीसी या एओ / अधीक्षक होना चाहिए और अनुमोदक एडीसी / जे.सी. SIIB होना चाहिए। आरएमएस निर्यात की LRM उन सभी शिपिंग उनके द्वारा डाला लक्ष्यों ने टक्कर मार दी बिल उनके डैशबोर्ड पर देख सकते हैं। इस बात पर बल है कि लक्ष्य राष्ट्रीय हो सकता है, यानी, शिपिंग विधेयकों पर लागू सभी ICES स्थानों या स्थानीय यानी ठोंके, केवल विशेष स्थानों पर लागू हो। LRM-निर्यात द्वारा डाला लक्ष्य शिपिंग बिल केवल विशिष्ट स्थान पर दायर करने के लिए लागू होगी। यह राजस्व खुफिया महानिदेशालय (DGRI) और जोखिम प्रबंधन प्रभाग को दोनों राष्ट्रीय और स्थानीय लक्ष्य डालने की शक्ति देने का फैसला किया गया है। यह निर्णय लिया गया है कि डीआरआई डीआरआई द्वारा जारी अलर्ट के आधार पर लक्ष्य में प्रवेश करेंगे और इन लक्ष्यों को दोहराव से बचने के स्थानीय जोखिम प्रबंधक द्वारा फिर से दर्ज नहीं किया जाना चाहिए। SIIB अनुभाग खुफिया अधिकारी द्वारा इकट्ठा विश्लेषण और जांच अलर्ट आरएमएस निर्यात में किसी भी स्थानीय लक्ष्य सम्मिलित करने के लिए निर्णय लेने से पहले प्रपत्र विभिन्न संरचनाओं प्राप्त होगा। एक फाइल खोला जाएगा जिसमें लक्ष्य डालने के लिए औचित्य के लक्ष्य प्रस्तावक द्वारा दी जाएगी। अपनी टिप्पणी में कुछ लक्ष्य अनुमोदक अनुमोदन, जिसके बाद लक्ष्य प्रणाली में अनुमोदित किया जा सकता के लिए आयुक्त को फ़ाइल डाल जाएगा। सभी अधिकारी ध्यान दें चाहिए कि लक्ष्य मान्यता प्राप्त ग्राहक भी हिट कर सकते हैं। इसलिए कारण सावधानी लक्ष्यों की प्रविष्टि से पहले प्रयोग किया जाएगा।

4. आरएमएस निर्यात में हस्तक्षेप: जहां कोई विशिष्ट खुफिया या जानकारी नहीं है लेकिन वहाँ जाना जाता है / निर्यात शुल्क चोरी में संदिग्ध प्रवृत्तियों, अति-मूल्यांकन या किसी निर्यात प्रोत्साहन या उल्लंघन के गलत उपयोग करते हैं, आयुक्त के अनुमोदन के साथ LRM उपयोगकर्ताओं का उपयोग कर सकते 'हस्तक्षेप' के उपकरण आदेश अनुपालन के स्तर पर जांच करने में निर्यात का एक विशेष वर्ग की कुछ या सभी खेप की जांच करने के लिए। उपयोगकर्ता चयन के लिए हस्तक्षेप मापदंड से मेल खाने के बिल का प्रतिशत सम्मिलित करने के लिए आवश्यक है। हस्तक्षेप की सुविधा भी उनकी घोषणाओं की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सीमा शुल्क आयुक्तों के अनुमोदन के साथ अधिकारियों के सामान का वर्णन, जब भी वे इस उपकरण का उपयोग करके शिपिंग बिल में घोषणाओं की गुणवत्ता से संतुष्ट नहीं हैं सुधार के लिए निर्यातकों और चास के लिए मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। लक्षित कर समारोह की तरह, 'हस्तक्षेप' की प्रविष्टि भी सावधानी से और किफ़ायत से इस्तेमाल किया जा करना होगा। आरएमएस एक हस्तक्षेप जहां प्रस्तावक और अनुमोदक हस्तक्षेप डालने के लिए कारण के बारे में उनकी टिप्पणी डालने के निर्माण के लिए एक दो चरण की प्रक्रिया के लिए प्रदान करता है। सिस्टम व्यवस्थापक (LRM निर्यात) हस्तक्षेप का अनुमोदन करने के लिए हस्तक्षेप प्रस्तावक के रूप में अधिकारियों और एक अन्य नामित करना चाहिए। जहां तक ​​संभव हो हस्तक्षेप आयुक्त के अनुमोदन के साथ एडीसी / जे.सी. SIIB द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। प्रभाव का विश्लेषण उपकरण हस्तक्षेप की प्रविष्टि से पहले किया जाना चाहिए। लक्ष्य की तरह, हस्तक्षेप राष्ट्रीय या स्थानीय हो सकता है। डैशबोर्ड हस्तक्षेप उपयोगकर्ता द्वारा डाला के लिए हिट देखने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सभी अधिकारी ध्यान दें चाहिए कि हस्तक्षेप मान्यता प्राप्त ग्राहक भी प्रभावित कर सकता है।

5. शिपिंग बिलों की रैंडम चयन: आरएमएस परीक्षा के एक यादृच्छिक प्रतिशत करने के लिए शिपिंग बिल की सभी श्रेणियों के विषयों। यादृच्छिक का प्रतिशत जोखिम प्रबंधन प्रभाग द्वारा नजर रखी जाएगी। सीमा शुल्क आयुक्तों तथापि 'हस्तक्षेप' स्थानीय स्तर पर डाला के लिए यादृच्छिक प्रतिशत ठीक कर सकते हैं।

6. निर्यात मॉड्यूल और आयात मॉड्यूल के बीच मतभेद: आरएमएस के आयात और निर्यात मॉड्यूल के बीच निम्न मतभेद निर्यात मॉड्यूल की आसान समझने के लिए अधिकारियों के ध्यान में लाया जाता है:

i.Three चरण प्रसंस्करण:

यह प्रस्ताव है कि आरएमएस अर्थात् तीन चरणों में शिपिंग बिल पर कार्रवाई करेंगे।

क) प्रस्तुत करने पर
ख) तक माल पंजीकरण हर संशोधन के बाद
ग) ईजीएम के बाद दायर की है।

हालांकि केवल पहले और दूसरे चरणों अब शुरू की जा रही हैं और तीसरे चरण प्रसंस्करण बाद में तैयार की जाएगी।
ii। डैशबोर्ड दृश्यता:

आयात के विपरीत, निर्यात आरएमएस डैशबोर्ड तुरंत प्रस्तुत करने पर LRM उपयोगकर्ताओं के लिए शिपिंग बिल की जानकारी नहीं दिखेगी। डैशबोर्ड केवल माल पंजीकरण के बाद LRM उपयोगकर्ताओं के लिए शिपिंग बिल विवरण दिखाएगा। LRM व्यवस्थापक के लिए जबकि, डैशबोर्ड तुरंत बिल जमा करने के बाद शिपिंग बिल विवरण दिखाएगा। दो आरएमएस उत्पादन लिंक के लिए प्रभार से बाहर यानी आरएमएस प्रदान किया जाएगा पर प्रस्तुत और आरएमएस - प्रभार से बाहर संशोधन के स्तर पर। संशोधन मंच लिंक ताजा संशोधन के विवरण दिखाएगा।

iii। शिपिंग बिल मूल्यांकन के लिए वापस भेजा जा रहा है
iv। आकलन और परीक्षा के निर्देश:

आयात के विपरीत वहाँ के लिए आकलन निर्देश और परीक्षा निर्देश लक्ष्य / हस्तक्षेप जीयूआई में दो अनुदेश बक्से हो जाएगा। जीयूआई में, केवल कार्रवाई की स्थिति के लिए आकलन और परीक्षा के लिए भेजें, अनुदेश पाठ बॉक्स मूल्यांकन लक्ष्य / हस्तक्षेप बनाने के दौरान की अनुमति दी जाएगी, के लिए आराम यह अक्षम हो जाएगा।

7. आरएमएस निर्यात इतनी के रूप में एक निर्धारित समय सीमा के भीतर किसी भी शिपिंग बिल पर उत्पादन देने के लिए बनाया गया है, ICES से बिल प्राप्त करने के समय से। हालांकि, आरएमएस जिसकी वजह से शिपिंग बिल निर्दिष्ट समय की तुलना में अधिक समय लग सकता है के साथ किसी भी समस्या की स्थिति में, विधेयकों स्वचालित रूप से सामान्य फैशन में ICES द्वारा किसी भी आरएमएस निर्देश के बिना कार्रवाई की जाएगी। ऐसे सभी शिपिंग बिल में, अधिकारियों का आकलन और सामान्य ICES अभ्यास के अनुसार जांच करनी चाहिए।

8. सभी अधिकारी कि LRM निर्यात पर नामित SIIB अधिकारियों से अलग ध्यान देना चाहिए, में राजस्व खुफिया महानिदेशालय (DGRI) और जोखिम प्रबंधन प्रभाग (आरएमडी) काम कर रहे अधिकारियों लक्ष्य और हस्तक्षेप सम्मिलित करने के लिए अधिकार दिया गया है। आरएमएस निर्यात भी आरएमडी के अधिकारियों जोखिम नियम डालें और NRM जो ऑनलाइन हर LRM पर अपडेट हो जाएगी में सिस्टम की खुफिया अद्यतन करने के लिए करने के लिए सुविधा देता है। ICES में शिपिंग बिल किसी भी एक या लक्ष्य, हस्तक्षेप, जोखिम NRM और LRM में एक या अधिक अधिकारियों द्वारा डाला नियमों का ने टक्कर मार दी जा सकती है। अधिकारियों और मूल्यांकन और परीक्षा वर्गों में स्टाफ, Targetor और मध्यस्थ के निर्देशों के साथ चुना शिपिंग बिल उनकी स्क्रीन पर मिल जाएगा का मूल्यांकन करना और परीक्षा निर्देश एस.बी. और निर्यात के तहत माल के लिए अनिवार्य अनुपालन आवश्यकताओं और निर्यात को बढ़ावा देने के प्रोत्साहन से टकराने के नियमों के विशिष्ट / लाभ का दावा किया। ICES में तदनुसार कार्रवाई की जाएगी।

9. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरएमएस का मुख्य उद्देश्य शिकायत निर्यातकों और आज्ञाकारी खेप के लिए सुविधा बढ़ाने के लिए है। इसलिए, सभी अधिकारियों, जबकि दुरुपयोग के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है, पर हर समय जिम्मेदारी की भावना के साथ काम करते हैं और कुछ भी है कि अनुचित देरी या वैध व्यापार के लिए उत्पीड़न का कारण होता कर से बचना चाहिए।

10 अतिरिक्त की भूमिका / संयुक्त आयुक्तों: स्थानीय जोखिम प्रबंधन प्रणाली (निर्यात) के डेश बोर्ड सभी अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्तों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। शिपिंग बिल संबंधित वर्गों अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्तों द्वारा आयोजित के तहत कस्टम घर में साफ किया डैशबोर्ड का उपयोग करके निगरानी की जानी होगी। डेटा डेश बोर्ड पर उपलब्ध आरएमएस के उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लक्ष्य-निर्धारण, हस्तक्षेप और जोखिम शासन से संबंधित निर्देश अधिकारियों को भेजा जा रहा करने के लिए अनुपालन इस उपकरण का उपयोग देखरेख की जाएगी। डैशबोर्ड देखते समय वे सभी शिपिंग बिल जो मूल्यांकन और परीक्षा के लिए चयनित नहीं हैं की दिशा में विशेष रूप से सतर्क होना चाहिए। आगे की, प्रभारी निर्यात के संयुक्त / अपर आयुक्त यादृच्छिक कुछ शिपिंग बिल दैनिक उनके नियंत्रण में उनके अनुभाग से संबंधित पर का चयन करें और आरएमएस निर्देशों के अनुपालन की निगरानी करेगा। उन्होंने यह भी डालने हस्तक्षेप / लक्ष्य में प्रभारी LRM- निर्यात के संयुक्त / अपर आयुक्त के साथ अपने अनुभवों को साझा करने में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

11. संशोधन की निगरानी: LRM (निर्यात) बारीकी से संशोधन या परिवर्तन की निगरानी करनी चाहिए माल पंजीकरण के बाद शिपिंग बिल में किए जा। वे संशोधन जो हो रही हैं माल पंजीकरण के बाद आरएमडी के ध्यान में लाना होगा और उन लोगों को भी निर्यातकों जो वस्तुओं पंजीकरण चरण के बाद अक्सर शिपिंग बिल में संशोधन के बारे में सूचित करें।

12. प्रतिक्रिया: जोखिम प्रबंधन की प्रक्रिया प्रतिक्रिया बिना अधूरा है। LRM निर्यात पर काम कर रहे अधिकारियों को सलाह दी जाती है कि आरएमएस जो उनकी समझ में उनकी जांच के दायरे में किसी भी शिपिंग बिल के संबंध में या तो उपयुक्त या उचित रूप में संदर्भ से बाहर नहीं है के किसी भी पहलू, इसे तुरंत स्थानीय जोखिम प्रबंधक को सूचित किया जाना चाहिए अगर (LRM निर्यात) या अपर / संयुक्त मामले के रूप में आयुक्त हो सकता है। इस तरह की प्रतिक्रिया स्थानीय जोखिम प्रबंधक निर्यात के कार्यालय के माध्यम से NRM पर रूट किया जाएगा।

एसडी-15.05.2014  
(SHHASAN)       
सीमा शुल्क आयुक्त (निर्यात)
JNCH, न्हावा शेवा

करने के लिए,
सभी संबंधित पक्षों।

कॉपी करने के लिए:
सीमा शुल्क जोन द्वितीय के 1. मुख्य आयुक्त
2. सभी अपर। सीमा शुल्क (निर्यात) JNCH आयुक्त
3. सभी Dy./Asstt। सीमा शुल्क (निर्यात) JNCH आयुक्त
4. डीसी / JNCH वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए ईडीआई
5. कार्यालय कॉपी।

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