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स्थायी आदेश सं.06/2014

सीमा शुल्क आयुक्त (निर्यात), का कार्यालय
जवाहर लाल नेहरू कस्टम हाऊस, न्हावा शेवा, TAL-URAN
Dist- रायगढ़, महाराष्ट्र - 400 707

एफ सं एस / 12 -Gen-53 / / 2013-14AM (एक्स) दिनांक: 15.05.2014

स्थायी आदेश सं: 06/2014

(भेजा / संशोधन ख़बरदार अतः 07/2014)

विषय: निर्यात में जोखिम प्रबंधन प्रणाली (RMS) का कार्यान्वयन -reg

ध्यान दें उत्पाद शुल्क केंद्रीय बोर्ड एंड कस्टम्स (सीबीईसी) के लिए आमंत्रित किया जाता है परिपत्र सं 23/2013-Cus िदनांक 24 जून, 2013 के परिचालन के लिए, निर्यात में जोखिम प्रबंधन प्रणाली (RMS)। भारतीय सीमा शुल्क ईडीआई प्रणाली (ICES) के तहत आरएमएस के कार्यान्वयन पर शिपिंग बिलों की मंजूरी के लिए विस्तृत प्रक्रिया नीचे दी गई है। स्थानीय जोखिम प्रबंधक कुछ दिशा-निर्देश (LRM) अधिकारियों ने दिया जाता है।

आरएमएस (निर्यात) JNCH पर के 2.The कार्यान्वयन, न्हावा शेवा 17.05.2014 और सभी शिपिंग विधेयक (एसबी) ICES में दायर से शुरू आरएमएस के तहत कार्रवाई की जाएगी होगा।

3.Objective: आरएमएस का उद्देश्य सुविधा और प्रवर्तन के बीच एक इष्टतम संतुलन बनाए रखना और अनुपालन की संस्कृति को बढ़ावा देना है। निर्यात के लिए आरएमएस उपलब्ध संसाधनों के साथ काम का बोझ मैच के लिए निम्न घटक (i) मानव संसाधन के प्रभावी उपयोग, साथ विकसित की है (ii) लागू मित्र देशों अधिनियम और नियम के तहत निर्यात से अधिक मौजूदा नियंत्रण के उचित और शीघ्र कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने (iii) दोष और अन्य निर्यात प्रोत्साहन के समुचित और शीघ्र वितरण के लिए उपयुक्त नियंत्रण उपायों को सुनिश्चित करना। शिकायत निर्यात कार्गो की निकासी में तेजी लाने के द्वारा, निर्यात के लिए आरएमएस ड्वेल समय में कमी के लिए योगदान देगा, जिससे भारतीय व्यापार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए लेन-देन में लागत को कम करने के वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने। निर्यात में आरएमएस कम जोखिम खेप निर्यातकों द्वारा घोषणाओं के आत्म मूल्यांकन के आधार पर साफ किया जा करने में सक्षम होगा। इस सुविधा के स्तर को बढ़ाने और माल निकासी की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए विभाग सक्षम हो जाएगा। यह इतना है कि चेकों का प्रयोग सार्थक और प्रभावी रहे हैं अपेक्षाकृत उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों पर विभाग के संसाधनों को ध्यान केंद्रित करना चाहता है। आरएमएस नियमित आकलन के बोझ को कम करेगा, ताकि अधिकारी जिससे काम की गुणवत्ता में सुधार, लेनदेन है कि करीब जांच की आवश्यकता के लिए और अधिक समय समर्पित करने के लिए सक्षम हैं। आरएमएस की शुरूआत के साथ, आत्म मूल्यांकन और शिपिंग बिलों की परीक्षा के नियमित सत्यापन की वर्तमान अभ्यास बंद कर दी जाएगी और ध्यान गुणवत्ता मूल्यांकन पर होगा,

4. निर्यात आरएमएस दो चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में, आरएमएस डेटा की प्रक्रिया और केवल माल पंजीकरण / परीक्षा मंच पर ICES के उत्पादन प्रदान करेगा। दूसरे चरण में, आरएमएस भी शिपिंग बिल डेटा के बाद निर्यात जनरल प्रकट (ईजीएम) इलेक्ट्रॉनिक रूप से दायर की प्रक्रिया और ड्राबैक जांच और पोस्ट क्लीयरेंस लेखा परीक्षा (पीसीए) के लिए शिपिंग बिल के चयन के लिए ICES के उत्पादन प्रदान करेगा। अब यह निर्यात आरएमएस के पहले चरण शुरू करने का फैसला किया गया है और दूसरे चरण के बाद में लॉन्च किया जाएगा। निम्नलिखित निर्देशों का निर्यात आरएमएस कार्यान्वयन के पहले चरण के लिए कर रहे हैं।

5. आरएमएस प्रक्रिया: शिपिंग विधेयक (एसबी) सेवा केंद्र के माध्यम से भारतीय सीमा शुल्क ईडीआई प्रणाली (ICES) में इलेक्ट्रॉनिक रूप से दायर या ICEGATE आरएमएस द्वारा कार्रवाई की जाएगी। आरएमएस कदम / गलियारों की एक श्रृंखला के माध्यम से डेटा की प्रक्रिया और ICES के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन का उत्पादन होगा। आरएमएस शिपिंग बिल डेटा पर कार्रवाई करेंगे, प्रस्तुत करने पर और माल पंजीकरण चरण तक हर संशोधन के बाद और ICES के उत्पादन में बता दें। आरएमएस से यह आउटपुट यानी कि क्या शिपिंग बिल सीमा शुल्क नियंत्रण (आत्म मूल्यांकन या परीक्षा या दोनों का सत्यापन) के लिए ले जाया जाएगा या दिए जाने की ICES में शिपिंग बिल के प्रवाह का निर्धारण करेगा "निर्यात आदेश दें" सीधे के भुगतान के बाद निर्यात ड्यूटी (यदि हो तो) आत्म मूल्यांकन या परीक्षा के किसी भी सत्यापन के बिना। आरएमएस भी मूल्यांकन करना अधिकारी / अधीक्षक के लिए निर्देश प्रदान करेगा जांच अधिकारी / निरीक्षक या Let निर्यात ऑर्डर (एलईओ) अधिकारी, जहां आवश्यक। आरएमएस शिपिंग बिल जो सीमा शुल्क कानूनों और विनियमों के अनुरूप माना जाता है की सुविधा हो सकती है। इस तरह के आत्म-मूल्यांकन कर शिपिंग बिल माल पंजीकरण के लिए तैयार हो जाएगा और "निर्यात आदेश दें" (यदि हो तो) आवश्यक दस्तावेजों की प्रस्तुति पर निर्यात शुल्क के भुगतान के बाद, अधिकारियों द्वारा किसी भी मूल्यांकन / परीक्षा के बिना आत्म मूल्यांकन के आधार पर। सुविधा विधेयकों पैकेज और कंटेनर में कोई पर निशान और संख्याओं का निरीक्षण यानी जाँच के अधीन होंगे। और कोई सील। कारखाने के मामले में लियो देने से पहले कंटेनर भरवां। उच्च जोखिम खेप आरएमएस द्वारा interdicted और जोखिम मानकों के आधार पर है और यह भी एक यादृच्छिक आधार पर आधारित अधिकारियों द्वारा आत्म मूल्यांकन और / या परीक्षा के सत्यापन के लिए भेजा जाएगा। आगे की, यदि कोई गैर-अनुपालन ध्यान दिया गया हो, प्रणाली भी आकलन और / या परीक्षा के लिए इस तरह के नौवहन विधेयकों चुन सकते हैं। ऐसे सभी विधेयकों जो सीमा शुल्क विभाग द्वारा कार्रवाई के लिए चयन किया जाता है उपचार और निर्देश आरएमएस से संप्रेषित किया अनुसार ICES में कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय यह है कि आत्म मूल्यांकन और / या परीक्षा और मूल्यांकन करना और परीक्षा निर्देश आरएमएस से संप्रेषित के सत्यापन के लिए की जरूरत पर आरएमएस से संप्रेषित किया फैसलों का आकलन करने और / या की जांच में शामिल अधिकारियों द्वारा अपनाई जाने वाली है की जरूरत है निर्यात खेप।

6. शिपिंग बिलों की आंदोलन: सभी शिपिंग बिल ICES में इलेक्ट्रॉनिक रूप से दायर की पार्स और प्रस्तुत करने पर और हर संशोधन (रों) के बाद आरएमएस द्वारा कार्रवाई की जाएगी। आरएमएस प्रसंस्करण के उत्पादन में ICES को सूचित किया जाएगा। आरएमएस उत्पादन आंदोलन / ICES में शिपिंग बिलों की मार्ग का निर्धारण करेगा। शिपिंग बिल मूल्यांकन एवं परीक्षा के लिए भेजा जा सकता है, आकलन केवल या परीक्षा केवल आरएमएस उपकरण द्वारा interdictions पर निर्भर करता है। एक बिल आरएमएस उपकरणों में से किसी से interdicted नहीं है, तो इस तरह के सुविधा प्रदान बिल निर्यात शुल्क / उपकर (यदि हो तो) के भुगतान के बाद माल पंजीकरण करने के लिए सीधे आ जाएगा। सभी शिपिंग बिल लियो देने से पहले माल पंजीकरण से गुजरना है। लियो ही लागू अनिवार्य अनुपालन आवश्यकताओं (CCRs) के अनुपालन की पुष्टि करने के बाद दिया जा सकता है। प्रणाली को इस तरीके से बनाया गया है कि,परिपत्र सं 06/2002 -। सीमा शुल्क दिनांकित 2002/01/23 , 01/2009-Cus दिनांकित 2009/01/13 , और 28/2012 सीमा शुल्क दिनांक 16.11.2012 लागू होंगे।

7. आरएमएस का आकलन ICES में शिपिंग बिल interdicted: आरएमएस ICES पर मौजूदा प्रक्रिया और शिपिंग बिल के आंदोलन में परिवर्तन नहीं होगा। interdicted बिल आरएमएस सिस्टम के द्वारा मूल्यांकन के लिए निर्देशित कर रहे हैं, का संबंध अधिकारियों प्रति आरएमएस निर्देश के रूप में ICES में आत्म मूल्यांकन के मूल्यांकन / सत्यापन करने के लिए आवश्यक हैं। आरएमएस निर्देश का मूल्यांकन करना निर्देश के रूप में अधिकारी की ICES स्क्रीन में प्रदर्शित किया जाएगा। आरएमएस निर्देश भी एस.बी. शीर्षक में "देखें" विकल्प का उपयोग करके पहुँचा जा सकता है। निर्देश प्रत्येक शिपिंग बिल में किए गए घोषणाओं के आधार पर बिल में कथित जोखिम के अनुसार बिल interdicting आरएमएस उपकरण में दिया जाएगा। एस.बी. आकलन अधिकारी ध्यान से प्रत्येक अनुदेश पढ़ें और जोखिम से निपटने के लिए एक निर्णय पर पहुंचने जाएगा। ये आरएमएस निर्देश एक सहायता के रूप में और मूल्यांकन में अधिकारियों मार्गदर्शन करना है। ऐसे सभी निर्देश ICES में आरएमएस निर्देश के रूप में प्रदर्शित कर रहे हैं। अधिकारी ध्यान से स्क्रीन पर सभी निर्देश का अध्ययन करने और आरएमएस अनुदेशों का अनुपालन में एस.बी. आकलन करने के लिए उम्मीद कर रहे हैं। यदि आरएमएस निर्देश के किसी भी पालन नहीं कर रहे अधिकारियों में विभागीय टिप्पणियाँ कारणों दर्ज करेगा। उल्लेखनीय यह है कि अधिकारी आरएमएस निर्देश के सख्त दायरे करने के लिए अपने जांच के लिए सीमा की जरूरत नहीं की जरूरत है। अधिकारी निर्देश से परे जाकर एस.बी. के अन्य संवेदनशील पहलुओं जो आरएमएस निर्देश में निर्दिष्ट नहीं कर रहे हैं की जांच करने के लिए स्वतंत्रता है। जब भी अधिकारी एसबी का आकलन करने का मानना ​​है कि किसी भी विशिष्ट आरएमएस अनुदेश एस.बी. में घोषणा के साथ धुन में नहीं है, वह / वह विभागीय टिप्पणी में एक विस्तृत टिप्पणी दर्ज करें और कानून के अनुसार निर्णय लेने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। जोखिम प्रबंधन प्रणाली भी अधिकारियों निर्देशों का एक वर्ग अनिवार्य अनुपालन आवश्यकताओं करार दिया (CCRs) को प्रदान करेगा। यह शब्द औषध नियंत्रण अधिकारियों, निरीक्षण एजेंसियों, नारकोटिक्स आयुक्त और रसायन मंत्रालय एवं उर्वरक आदि यह हो सकता है की तरह है कि अनिवार्य रूप से इस तरह के न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) और अन्य सरकारी विभागों (OGDs) से मंजूरी के रूप में पूरा करने की अनुपालन आवश्यकताओं को संदर्भित करता है ध्यान दिया जाना है कि जब तक सभी प्रयासों को इन निर्देशों युक्त संभव के रूप में व्यापक आरएमएस डेटाबेस बनाने के लिए बनाया गया है, कुछ आवश्यकताओं को नोटिस बच गए हो सकता है। अधिकारियों, इसलिए, ध्यान में रखना चाहिए कि इन जो निकासी अनुमति देने से पहले पूरा किया जाना चाहिए विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) और अन्य मित्र देशों की अधिनियमों के तहत अनिवार्य आवश्यकताएं हैं। मामले में यह किसी भी अधिकारी है कि एक विशिष्ट आवश्यकता सूचीबद्ध नहीं है, के ध्यान में आता है, तो वह एक ही तुरंत स्थानीय जोखिम प्रबंधक, जो बारी में जोखिम प्रबंधन प्रभाग (आरएमडी) टीम को सूचित करेंगे करने के लिए, संवाद करेगा डेटाबेस का अद्यतन करने के लिए आवश्यक । एक एस.बी. मूल्यांकन के लिए आता है, का मूल्यांकन करना अधिकारी आरएमएस निर्देश और एस.बी. घोषणा के बारे में उनकी जांच पूरी होने के बाद एक आत्म निहित आदेश परीक्षा के लिए इतनी के रूप में परीक्षा के सभी महत्वपूर्ण मापदंडों को कवर करने के (के रूप में आरएमएस निर्देश से पहचान) लिखना होगा। मामले में यह किसी भी अधिकारी है कि एक विशिष्ट आवश्यकता सूचीबद्ध नहीं है, के ध्यान में आता है, तो वह एक ही तुरंत स्थानीय जोखिम प्रबंधक, जो बारी में जोखिम प्रबंधन प्रभाग (आरएमडी) टीम को सूचित करेंगे करने के लिए, संवाद करेगा डेटाबेस का अद्यतन करने के लिए आवश्यक । एक एस.बी. मूल्यांकन के लिए आता है, का मूल्यांकन करना अधिकारी आरएमएस निर्देश और एस.बी. घोषणा के बारे में उनकी जांच पूरी होने के बाद एक आत्म निहित आदेश परीक्षा के लिए इतनी के रूप में परीक्षा के सभी महत्वपूर्ण मापदंडों को कवर करने के (के रूप में आरएमएस निर्देश से पहचान) लिखना होगा। मामले में यह किसी भी अधिकारी है कि एक विशिष्ट आवश्यकता सूचीबद्ध नहीं है, के ध्यान में आता है, तो वह एक ही तुरंत स्थानीय जोखिम प्रबंधक, जो बारी में जोखिम प्रबंधन प्रभाग (आरएमडी) टीम को सूचित करेंगे करने के लिए, संवाद करेगा डेटाबेस का अद्यतन करने के लिए आवश्यक । एक एस.बी. मूल्यांकन के लिए आता है, का मूल्यांकन करना अधिकारी आरएमएस निर्देश और एस.बी. घोषणा के बारे में उनकी जांच पूरी होने के बाद एक आत्म निहित आदेश परीक्षा के लिए इतनी के रूप में परीक्षा के सभी महत्वपूर्ण मापदंडों को कवर करने के (के रूप में आरएमएस निर्देश से पहचान) लिखना होगा।

8. संशोधन: आरएमएस का परिचय (निर्यात) प्रक्रिया बदल सकते हैं और अब तक अभ्यास एस.बी. में संशोधन के संदर्भ में पीछा किया जा रहा नहीं है। लेकिन अधिकारियों संशोधन से निपटने नोट करना चाहिए कि किसी भी संशोधन जोखिम की धारणा और आरएमएस द्वारा जोखिम के फलस्वरूप उपचार में बदलाव के लिए नेतृत्व करेंगे। आरएमएस हर संशोधन के बाद एस.बी. संसाधित करने और ICES को इसके उत्पादन प्रदान करेगा। हालांकि, संशोधन (रों) के बाद जोखिम के उपचार केवल माल पंजीकरण के बाद ICES में भेजी जाएगी। कुछ ऐसे अवसर जिसमें जोखिम प्रस्तुत करने पर उपचार "केवल परीक्षा के लिए" और संशोधन (रों) जोखिम उपचार "आकलन या मूल्यांकन एवं परीक्षा के लिए" एस.बी. भेजने के लिए संशोधित जायेगा बाद एस.बी. भेजने के लिए है हो सकता है। इस तरह के मामलों आरएमएस निर्देश "मूल्यांकन के लिए एसी के लिए वापस एस.बी. भेजें" करने के लिए माल पंजीकरण के बाद ICES में इंस्पेक्टर की स्क्रीन में प्रदर्शित किया जाएगा। इस तरह के एसबीएस की जांच के कर्मचारियों द्वारा मूल्यांकन के लिए वापस एसी के लिए भेजा जाना चाहिए। अधिकारियों राजनीति आरएमएस निर्देशों का पालन करना चाहिए।

9.Goods पंजीकरण: माल पंजीकरण सभी एसबीएस लिए अनिवार्य है। माल पंजीकरण प्रक्रिया में कोई परिवर्तन नहीं है। प्रणाली को प्रदर्शित करेगा निरीक्षण / परीक्षा के लिए अधिकारी की एकल साइन-ऑन ईद (एसएसओ आईडी)। एस.बी. परीक्षा के लिए interdicted है, तो पैकेज संख्या से जांच करने की भी प्रदर्शित किया जाएगा।

10.Examination: सभी की परीक्षा RMS interdicted बिल निर्देश आरएमएस और आकलन अधिकारी की परीक्षा निर्देश से संप्रेषित के अनुसार किया जाएगा। कुछ एसबीएस सीधे किसी भी assessmentbyofficers.Insuch मामलों के बिना परीक्षा के लिए आरएमएस द्वारा कराई जा सकता है, परीक्षा के लिए आरएमएस निर्देश परीक्षा आदेश के रूप में व्यवहार किया जाना चाहिए। अधिकारियों को सभी मौजूदा स्थायी आदेशों और विभाग द्वारा जारी परिपत्रों को ध्यान में रखना होगा, जबकि उनके काम का प्रदर्शन। की जांच के अधिकारियों सुनिश्चित करना चाहिए कि ब्रांड, मॉडल, बनाने के लिए, संख्या, विनिर्देश, ग्रेड, शुद्धता, विन्यास, क्षमता, denier आदि जैसे महत्वपूर्ण मापदंडों सहित घोषित विवरण, है, जो मूल्यांकन पर सीधा असर पड़ सकता है के साथ परीक्षा मिलान के तहत माल , निर्यात संवर्धन योजनाओं और वर्गीकरण आदि के तहत लाभ माल और Let निर्यात ऑर्डर (LEO) की परीक्षा के अधिकारियों द्वारा, केवल यह सुनिश्चित करना कि आरएमएस निर्देशों में बताया गया अनिवार्य अनुपालन आवश्यकताओं (CCRs) विधिवत रूप से पालन कर रहे हैं के बाद पूरा किया जाएगा। जब भी अधिकारियों माल की जांच का मानना ​​है कि CCRs उनकी स्क्रीन पर लगाना किसी भी विशिष्ट एस.बी. / आइटम के लिए लागू नहीं कर रहे हैं, वे ईडीआई मंजूरी देने से पहले कारणों को निर्दिष्ट तत्संबंधी में एस.बी. में एक विभागीय टिप्पणी दर्ज करनी होगी। यह भी स्पष्ट किया जाता है तो भी यह सुविधा है और सीधे, आरएमएस से लियो के लिए चुना गया है अगर वे ऐसा करने के लिए एक वैध कारण है कि शेड में अधिकारियों एक खेप जांच सकते हैं। हालांकि, इस तरह की परीक्षा केवल आयुक्त या एक अधिकारी इस उद्देश्य के लिए उसके द्वारा प्राधिकृत के पूर्व अनुमोदन के बाद किया जाना चाहिए, जो सीमा शुल्क के अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्त के पद से नीचे और उसी के लिए कारणों की रिकॉर्डिंग के बाद हो सकता है नहीं होगा। कारणों और आयुक्त के प्राधिकरण के ब्यौरे पर एक संक्षिप्त टिप्पणी अधिकारी ईडीआई प्रणाली में विभागीय टिप्पणी में माल examing द्वारा किया जाएगा।

11.Let निर्यात ऑर्डर (LEO): यह उल्लेख किया जा सकता है कि भले ही कई मामलों में आरएमएस मूल्यांकन और परीक्षा छूट देने के लिए फैसला करता है, लियो समारोह सीमा शुल्क अधिनियम की धारा 51 के संदर्भ में और सीमा शुल्क निकासी के साथ समाप्त नहीं किया जाएगा, 1962 प्रत्येक और हर एस.बी. के लिए उचित अधिकारी द्वारा दिए जाने के लिए जारी रहेगा। यह समझा जाना चाहिए कि लियो अधिकारी, आरएमएस की शुरूआत (निर्यात) के बाद एक बहुत ही महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी नहीं होगी के बाद से वह / वह पिछले जांच से पहले माल निर्यात के लिए मंजूरी दी जाती है व्यायाम होगा। इसलिए लियो अधिकारी एसबी में AR4 / ARE1 के रू-बरू घोषणाओं की तरह दस्तावेज़ों में घोषणाओं की जांच करनी चाहिए और अगर वह / वह मजबूत कारण है कि निर्यातक है विश्वास करने के लिए है विवरण, RITC या माल के मूल्य गलत घोषित , वह / वह एसबी वापस का मूल्यांकन करना समूह को भेजना चाहिए (यदि आवश्यक हो), मूल्यांकन के लिए, लेकिन केवल या एक अधिकारी इस उद्देश्य के लिए उसके द्वारा प्राधिकृत आयुक्त के पूर्व अनुमोदन के बाद, जो सीमा शुल्क के अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्त के पद से नीचे और उसी के लिए कारणों की रिकॉर्डिंग के बाद हो सकता है नहीं होगा। कारणों और आयुक्त के प्राधिकरण के ब्यौरे पर एक संक्षिप्त टिप्पणी अधिकारी ईडीआई प्रणाली में विभागीय टिप्पणी में माल examing द्वारा किया जाएगा। अधिकारी लियो दे रही है यह सुनिश्चित करेगा कि खेप आरएमएस निर्देश में प्रदर्शित होने CCRs के अनुरूप है। लियो देने से पहले अधिकारी भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी संबंधित दस्तावेजों युक्त dockets एकत्र और कार्यालय में रखे जाते हैं। ऐसा नहीं है कि जब भी लियो अधिकारी के निर्णय के लिए एक विशेष एस.बी. के संबंध में CCRs और आरएमएस निर्देश से भिन्न है स्पष्ट किया जाता है,

12. निर्यात जनरल प्रकट (ईजीएम): लियो के मुद्दे के बाद, एक एस.बी. के प्रसंस्करण में अगले बड़ी घटना ईजीएम दाखिल है। वहाँ ईजीएम दाखिल करने के लिए प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होगा। दूसरे चरण में, आरएमएस भी कार्रवाई करेंगे ईजीएम के बाद एस.बी. डेटा इलेक्ट्रॉनिक रूप से दायर की और ड्राबैक जांच और पीसीए के लिए एसबीएस के चयन के लिए ICES को आउटपुट प्रदान कर रहा है। इस संबंध में विस्तृत निर्देश निर्यात आरएमएस के दूसरे चरण के कार्यान्वयन के दौरान जारी किए जाएंगे।

13. डेटा गुणवत्ता: आकलन / जांच अधिकारियों ने एसबी घोषणाओं के 'डेटा की गुणवत्ता' पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। आकलन अधिकारी यदि कोई हो, के लिए, आइटम के विवरण की जांच होनी चाहिए निर्यात संवर्धन योजनाओं के तहत वर्गीकरण, मूल्यांकन, लाभ के दावे की सत्यता के अलावा, और भी विदेश व्यापार नीति और / या संबद्ध अधिनियमितियों के तहत निर्धारित अनिवार्य आवश्यकताओं के अनुपालन करता है। वे निर्यात संवर्धन योजनाओं के तहत जो मूल्यांकन, वर्गीकरण या लाभ का दावा पर सीधा असर पड़ सकता है ब्रांड, मॉडल, बनाने के लिए, संख्या, विनिर्देश, ग्रेड, शुद्धता, विन्यास, क्षमता, denier आदि जैसे विवरण के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की जांच करने के लिए आवश्यक हैं । वे यह सुनिश्चित करें कि एस.बी. में सभी अनिवार्य क्षेत्रों ठीक से भर रहे हैं करेगा। उनके कार्यों के निर्वहन करते हैं, वे / सभी मौजूदा निर्देशों का पालन करने के लिए विषय पर खड़े आदेश की आवश्यकता होगी। इस संबंध में ध्यान स्थायी आदेश संख्या 18/2013 दिनांक 13.12.2013 और सार्वजनिक सूचना सं 42/2013 दिनांक 13.12.2013 इस कार्यालय द्वारा जारी करने के लिए आमंत्रित किया है। उसमें निहित निर्देश ईमानदारी से अनुपालना जाने की आवश्यकता है। अतिरिक्त जानकारी, जहाँ भी आवश्यक निर्यातकों से मांगी जा सकती है। हालांकि, तुच्छ और पीस-भोजन प्रश्नों से बचा जाना चाहिए और क्वेरी विस्तृत और सभी पहलू शामिल हैं किया जाना चाहिए। प्रभारी निर्यात के अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्तों बारीकी से प्रश्नों की निगरानी करेगा। उसमें निहित निर्देश ईमानदारी से अनुपालना जाने की आवश्यकता है। अतिरिक्त जानकारी, जहाँ भी आवश्यक निर्यातकों से मांगी जा सकती है। हालांकि, तुच्छ और पीस-भोजन प्रश्नों से बचा जाना चाहिए और क्वेरी विस्तृत और सभी पहलू शामिल हैं किया जाना चाहिए। प्रभारी निर्यात के अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्तों बारीकी से प्रश्नों की निगरानी करेगा। उसमें निहित निर्देश ईमानदारी से अनुपालना जाने की आवश्यकता है। अतिरिक्त जानकारी, जहाँ भी आवश्यक निर्यातकों से मांगी जा सकती है। हालांकि, तुच्छ और पीस-भोजन प्रश्नों से बचा जाना चाहिए और क्वेरी विस्तृत और सभी पहलू शामिल हैं किया जाना चाहिए। प्रभारी निर्यात के अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्तों बारीकी से प्रश्नों की निगरानी करेगा।

14. मदद की शिपिंग बिलों की याद: यह उम्मीद है कि अधिकारियों को कड़ाई से उपचार और निर्देश आरएमएस द्वारा प्रदान के अनुसार कार्य करेगा। इसलिए एस.बी. और मदद की शिपिंग बिल के बाद पुनर्मूल्यांकन (जहां कोई आकलन और कोई परीक्षा आरएमएस द्वारा निर्धारित कर रहे हैं), आरएमएस निर्देश के विपरीत की याद, दिनचर्या के एक मामले के रूप में बचा जाना चाहिए। हालांकि, असाधारण परिस्थितियों में या निर्यातक / चा, प्रभारी एसी / डीसी लिखा उठाएगा आयुक्त या अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्त के पद बचत और याद से पहले उसके द्वारा प्राधिकृत नीचे नहीं एक अधिकारी की मंजूरी के अनुरोध पर एक ही का विवरण विभागीय टिप्पणी के रूप में दर्ज किया जाएगा।

15. दस्तावेज संग्रह: लियो जिम्मेदारी के निर्वहन करते हैं, निम्नलिखित दस्तावेजों अधिकारी महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर उसकी / उसके हस्ताक्षर affixing के बाद लियो देकर निर्यातक / चा से एकत्र किया जाना चाहिए।

एक) शिपिंग बिल की कॉपी
ख) ए आर-4 / कर रहे हैं- 1 (जहां लागू हो)।
ग) चालान / पैकिंग सूची
घ) एडीसी निकासी, जहाँ भी आवश्यकता है।
ङ) अन्य दस्तावेजों सीसीआर निर्देशों में उल्लेख किया।
च) एसडीएफ (वैधानिक घोषणा पत्र), आवश्यक जहाँ भी।
छ) भारतीय रिजर्व बैंक जीआर छूट, जहां भी लागू हो।
ज) सेनवैट घोषणा, जहाँ भी आवश्यकता है।
i) किसी भी अन्य दस्तावेज निर्यातक / चा द्वारा प्रस्तुत की।

इन सभी दस्तावेजों बड़े करीने से एक डॉकेट है, जो शीर्ष पर एक जांच सूची करना होगा में रखा जाना चाहिए, सूचीबद्ध सुप्रा दस्तावेज हैं। चेक सूची लियो अधिकारी और निर्यातक / चा के प्रतिनिधि द्वारा हस्ताक्षरित होगा। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हैं, लियो अधिकारी उनके हस्ताक्षर के तहत उसका नाम मोहर लगा होगा।

16. पोस्ट क्लीयरेंस लेखा परीक्षा निर्यात में (पीसीए): निर्यात आरएमएस, एक बाद के क्लीयरेंस लेखा परीक्षा (पीसीए) समारोह निर्यात के संबंध में पेश किया जाएगा के बाद लियो निर्यात खेप के लिए दिया जाता है के दूसरे चरण के कार्यान्वयन के लिए परिणामस्वरूप। पीसीए का उद्देश्य, पर नजर रखने को बनाए रखने और अनुपालन के स्तर को बढ़ाने, जबकि माल की ड्वेल समय को कम करने के लिए है। आरएमएस लियो के जारी होने के बाद, लेखा परीक्षा के लिए शिपिंग बिल का चयन करेंगे, और इन चयनित शिपिंग बिल ICES द्वारा जांच के लिए लेखा परीक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा। यह उल्लेखनीय है कि लेखा परीक्षकों विशेष रूप से निर्यात प्रोत्साहन के संदर्भ में घोषणाओं की जांच करने के निर्देश दिए जा रहे हैं; कर्तव्य दोष और अन्य अनुपालन आवश्यकताओं। जहां कहीं भी आवश्यक हो, आरएमएस लेखापरीक्षा अधिकारी के लिए निर्देश प्रदान करेगा। मामले में किसी भी संभावित कम लेवी या निर्यात प्रोत्साहन के अनुचित दावा देखा जाता है, अधिकारियों एक सलाहकार पत्र निर्यातकों / चास के लिए अपने विचार के लिए आधार की स्थापना जारी करेगा। लेखापरीक्षा अधिकारी डाटा गुणवत्ता के संदर्भ में घोषणाओं की जांच और निर्यातकों / चास उपयुक्त रूप से जहां उनकी घोषणाओं की गुणवत्ता की कमी पाई जाती है की सलाह चाहिए। इस तरह की सलाह का पालन किया जाना और स्थानीय जोखिम प्रबंधकों (LRM) द्वारा नजर रखी जाएगी उम्मीद है। ICES में पीसीए प्रक्रिया के लिए विस्तृत निर्देश और निर्यात में पीसीए के लिए लेखा परीक्षा अनुभाग के निर्माण के लिए अलग से जारी किए जाएंगे। इस तरह की सलाह का पालन किया जाना और स्थानीय जोखिम प्रबंधकों (LRM) द्वारा नजर रखी जाएगी उम्मीद है। ICES में पीसीए प्रक्रिया के लिए विस्तृत निर्देश और निर्यात में पीसीए के लिए लेखा परीक्षा अनुभाग के निर्माण के लिए अलग से जारी किए जाएंगे। इस तरह की सलाह का पालन किया जाना और स्थानीय जोखिम प्रबंधकों (LRM) द्वारा नजर रखी जाएगी उम्मीद है। ICES में पीसीए प्रक्रिया के लिए विस्तृत निर्देश और निर्यात में पीसीए के लिए लेखा परीक्षा अनुभाग के निर्माण के लिए अलग से जारी किए जाएंगे।

17. जोखिम प्रबंधन प्रणाली प्रशासन: आयात के मामले में, जोखिम प्रबंधन प्रणाली के राष्ट्रीय प्रबंधन जोखिम प्रबंधन प्रभाग (आरएमडी) की जिम्मेदारी होगी। स्थानीय जोखिम आरएमडी के साथ समन्वय में LRM उपयोगकर्ताओं द्वारा संबोधित किया जाएगा। SIIB के आरोप में अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्त LRM (प्रशासन) के रूप में नामित किया गया है। LRM (प्रशासन) नामित अधिकारियों को आरएमएस (निर्यात) में विशेषाधिकार असाइन करेगा। उपयोगकर्ताओं को प्रति CBEC पासवर्ड नीति के रूप में नियमित अंतराल पर अपने पासवर्ड को बदलना होगा। उन्हें सौंपे गए लक्ष्यीकरण और हस्तक्षेप गतिविधियों से निपटने के लिए इसके अलावा, सभी LRM ऐसे सभी एसबीएस जो मदद की हो रहे हैं और किसी भी मूल्यांकन और / या परीक्षा के बिना मंजूरी के लिए भेजे जा रहे हैं के बारे में सतर्क रहने usersshould। विसंगति, यदि कोई हो, इस तरह के बिलों के संबंध में पाया तुरंत आगे की कार्रवाई के लिए LRM के ध्यान में लाया जाना चाहिए। राष्ट्रीय निहितार्थ होने मुद्दे आयुक्त के माध्यम से आरएमडी के पास भेजा जाना चाहिए। स्थानीय जोखिम प्रबंधन समिति (LRMC) नियमों CBEC परिपत्र सं 23/2007 के पैरा 5 में गठित - Cus दिनांकित 2007/06/28 में बदलते उपकरण के निर्माण के लिए जोखिम पैरामीटर की पहचान करने की दृष्टि से प्रमुख वस्तुओं के निर्यात में प्रवृत्तियों की आवधिक समीक्षा का आयोजन करेगा। आयात के मामले में LRM (प्रशासन) समन्वय करेगा आरएमडी के साथ निर्यात आरएमएस से संबंधित मुद्दों पर। 2007 में बदलते उपकरण के निर्माण के लिए जोखिम पैरामीटर की पहचान करने की दृष्टि से प्रमुख वस्तुओं के निर्यात में प्रवृत्तियों की आवधिक समीक्षा का आयोजन करेगा। आयात के मामले में LRM (प्रशासन) समन्वय करेगा आरएमडी के साथ निर्यात आरएमएस से संबंधित मुद्दों पर। 2007 में बदलते उपकरण के निर्माण के लिए जोखिम पैरामीटर की पहचान करने की दृष्टि से प्रमुख वस्तुओं के निर्यात में प्रवृत्तियों की आवधिक समीक्षा का आयोजन करेगा। आयात के मामले में LRM (प्रशासन) समन्वय करेगा आरएमडी के साथ निर्यात आरएमएस से संबंधित मुद्दों पर।

18. भूमिकाओं और अधिकारियों के दायित्व: आरएमएस कर्तव्यों और जिम्मेदारियों कि अधिकारियों सीमा शुल्क अधिकारी के रूप में उनकी भूमिका में निर्वहन करने के लिए आवश्यक हैं स्थानापन्न नहीं करता है। इसलिए यह विभाग के प्रदर्शन और एक निर्णय समर्थन प्रणाली में सुधार के लिए एक उपकरण के रूप में देखा जाना चाहिए।

19. प्रतिक्रिया: जोखिम प्रबंधन की प्रक्रिया प्रतिक्रिया बिना अधूरा है। अधिकारियों की सलाह दी जाती है कि किसी भी मूल्यांकन करना / परीक्षा निर्देश, CCRs या आरएमएस जो उनकी समझ में उनकी जांच के दायरे में किसी भी एस.बी. के संबंध में या तो उपयुक्त या उचित रूप में संदर्भ से बाहर नहीं है के किसी भी अन्य पहलू है, इसे तुरंत स्थानीय जोखिम प्रबंधक को सूचित किया जाना चाहिए (LRM)। इसी प्रकार यदि CCRs के किसी भी माना जाता है अधूरा है और यदि कोई निर्देश अपर्याप्त माना जाता है, यह LRM (प्रशासन) को सूचित किया जाना चाहिए। इस तरह की प्रतिक्रिया LRM के कार्यालय (प्रशासन) के माध्यम से आरएमडी के लिए रूट किया जाएगा और NRM अद्यतन करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

20. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरएमएस का मुख्य उद्देश्य शिकायत निर्यातकों और आज्ञाकारी खेप के लिए सुविधा बढ़ाने के लिए है। इसलिए, सभी अधिकारियों, जबकि दुरुपयोग के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है, पर हर समय जिम्मेदारी की भावना के साथ काम करते हैं और कुछ भी है कि अनुचित देरी या वैध व्यापार के लिए उत्पीड़न का कारण होता कर से बचना चाहिए।

21. जोखिम प्रबंधन प्रणाली, स्थानीय जोखिम प्रबंधक (LRM), जिसका पता और संपर्क विवरण नीचे दिया गया है को लागू करने में पेश आ रही किसी भी कठिनाइयों के मामले में, संपर्क किया जा सकता:

श्री आलोक अग्रवाल, सीमा शुल्क (SIIB-ऍक्स्प) और स्थानीय जोखिम प्रबंधक के संयुक्त आयुक्त
पता: बी 501, 5 वीं मंजिल, जवाहरलाल नेहरू कस्टम हाउस, न्हावा शेवा
ईमेल: alokagarwalirs@gmail.com
टेलीफोन नंबर: 022-27,242,205, 022-27,244,831

एसडी-15.05.2014
(SHHASAN)
सीमा शुल्क आयुक्त (निर्यात)
JNCH, न्हावा शेवा

करने के लिए,
सभी संबंधित पक्षों।

कॉपी करने के लिए:
सीमा शुल्क जोन द्वितीय के 1. मुख्य आयुक्त
2. सभी अपर। सीमा शुल्क (निर्यात) JNCH आयुक्त
3. सभी Dy./Asstt। सीमा शुल्क (निर्यात) JNCH आयुक्त
4. डीसी / JNCH वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए ईडीआई
5. कार्यालय कॉपी।

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